मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या किसकी है?

Spread the love

मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या किसकी है?

मध्य प्रदेश भारत का एक प्रमुख राज्य है जो अपनी विविधता और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है। यह राज्य अपने विभिन्न जनसंख्या समूहों के लिए भी मशहूर है। इसलिए, यह दिलचस्प होता है कि मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या किसकी है।

जनसंख्या के मामले में, मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। इसकी जनसंख्या के बारे में बात करें तो, इसकी आधिकारिक जनगणना के अनुसार, 2021 में मध्य प्रदेश की कुल जनसंख्या 8.37 करोड़ है। यह बहुत बड़ी संख्या है और इसे ध्यान में रखते हुए यह सवाल उठता है कि मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या किसकी है।

मध्य प्रदेश में जनसंख्या के मामले में सबसे अधिकारियों की संख्या है। यहां कई अन्य जनसंख्या समूह भी मौजूद हैं, जिनमें आदिवासी समुदाय, ब्राह्मण, ठाकुर, गुज्जर, जाट, यादव, गोंड, बंजारा, और मुस्लिम समुदाय शामिल हैं। इन सभी समूहों के बीच आदिवासी समुदाय की जनसंख्या सबसे अधिक है।

आदिवासी समुदाय मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इनकी जनसंख्या के बारे में बात करें तो, मध्य प्रदेश में आदिवासी समुदाय की कुल जनसंख्या लगभग 1.5 करोड़ है। यह बहुत बड़ी संख्या है और इससे स्पष्ट होता है कि मध्य प्रदेश में आदिवासी समुदाय की जनसंख्या सबसे अधिक है।

इसके अलावा, मध्य प्रदेश में ब्राह्मण समुदाय की जनसंख्या भी बहुत अधिक है। इस समुदाय की कुल जनसंख्या लगभग 1.2 करोड़ है। यह भी एक महत्वपूर्ण संख्या है और इसे ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि मध्य प्रदेश में ब्राह्मण समुदाय की जनसंख्या दूसरी सबसे अधिक है।

इस प्रकार, मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या आदिवासी समुदाय की है। इसके अलावा, ब्राह्मण समुदाय की जनसंख्या भी बहुत अधिक है। यह जनसंख्या आंकड़े बताते हैं कि मध्य प्रदेश एक विविध और सांस्कृतिक राज्य है जहां अनेक समुदायों का विरासती धन है।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– मध्य प्रदेश जनसंख्या
– मध्य प्रदेश की जनसंख्या
– मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या
– मध्य प्रदेश के जनसंख्या समूह
– मध्य प्रदेश आदिवासी समुदाय
– मध्य प्रदेश ब्राह्मण समुदाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »