मध्य प्रदेश में कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है?

Spread the love

मध्य प्रदेश में कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है?

मध्य प्रदेश भारत का एक प्रमुख राज्य है जहां विभिन्न धर्म, जाति, और संस्कृति के लोग रहते हैं। इसलिए, यहां कई भाषाएं बोली जाती हैं। मध्य प्रदेश में कुल १८ भाषाएं बोली जाती हैं, जो इस राज्य की भूमिका और विविधता को दर्शाती हैं। इनमें से कुछ मुख्य भाषाएं हैं हिंदी, मराठी, उर्दू, भोजपुरी, बंगाली, तेलुगु, मलयालम, तमिल, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी, ओडिया, कन्नड़, मैथिली, अंगिका, नेपाली, और संथाली हैं।

हिंदी मध्य प्रदेश की मुख्य और राजभाषा है। यह भाषा यहां के लोगों के बीच संचार का माध्यम है और इसे यहां के सभी शिक्षा संस्थानों में पढ़ाया जाता है। हिंदी के अलावा, मध्य प्रदेश में अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं और इनमें से मराठी दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। मराठी भाषा मुख्य रूप से महाराष्ट्र के लोगों द्वारा बोली जाती है, लेकिन मध्य प्रदेश में भी इसका व्यापक प्रचार होता है।

उर्दू भी मध्य प्रदेश में बोली जाने वाली महत्वपूर्ण भाषा है। यह भाषा मुख्य रूप से मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा बोली जाती है और इसे यहां के मदरसों में पढ़ाया जाता है। भोजपुरी भाषा भी मध्य प्रदेश में बोली जाती है और इसे प्रमुख रूप से पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग बोलते हैं।

मध्य प्रदेश में बांग्ला, तेलुगु, मलयालम, तमिल, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी, ओडिया, कन्नड़, मैथिली, अंगिका, नेपाली, और संथाली जैसी अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं। ये भाषाएं विभिन्न राज्यों और समुदायों के लोगों द्वारा बोली जाती हैं और मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाती हैं।

इस प्रकार, मध्य प्रदेश में कई भाषाएं बोली जाती हैं और इनमें से हिंदी, मराठी, उर्दू, और भोजपुरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाएं हैं। यहां की भाषाई विविधता इस राज्य की सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ाती है और इसे एक अद्वितीय स्थान देती है।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– मध्य प्रदेश में बोली जाने वाली भाषाएं
– मध्य प्रदेश की भाषाई विविधता
– मध्य प्रदेश की राजभाषा
– मध्य प्रदेश में हिंदी भाषा
– मध्य प्रदेश में मराठी भाषा
– मध्य प्रदेश में उर्दू भाषा
– मध्य प्रदेश में भोजपुरी भाषा
– मध्य प्रदेश में बांग्ला भाषा
– मध्य प्रदेश में तेलुगु भाषा
– मध्य प्रदेश में मलयालम भाषा
– मध्य प्रदेश में तमिल भाषा
– मध्य प्रदेश में गुजराती भाषा
– मध्य प्रदेश में पंजाबी भाषा
– मध्य प्रदेश में राजस्थानी भाषा
– मध्य प्रदेश में ओडिया भाषा
– म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »