मध्य प्रदेश में कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है?

Spread the love

मध्य प्रदेश में कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है?

मध्य प्रदेश भारत का एक प्रमुख राज्य है जहां विभिन्न धर्म, जाति, और संस्कृति के लोग रहते हैं। इसलिए, यहां कई भाषाएं बोली जाती हैं। मध्य प्रदेश में कुल १८ भाषाएं बोली जाती हैं, जो इस राज्य की भूमिका और विविधता को दर्शाती हैं। इनमें से कुछ प्रमुख भाषाएं हैं हिंदी, मराठी, उर्दू, भोजपुरी, बंगाली, तेलुगु, मलयालम, तमिल, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी, ओडिया, कन्नड़, मैथिली, अंगिका, नेपाली, और संथाली हैं।

यहां की भाषाओं में से हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी मध्य प्रदेश की राजभाषा है और यहां के अधिकांश लोग हिंदी में बातचीत करते हैं। इसके अलावा, मराठी भाषा भी यहां प्रमुखता से बोली जाती है। मराठी भाषा मुख्य रूप से इंदौर, उज्जैन, और बुरहानपुर जैसे शहरों में बोली जाती है।

मध्य प्रदेश में उर्दू भी एक महत्वपूर्ण भाषा है, जो इस्लामी संस्कृति के लोगों द्वारा बोली जाती है। भोजपुरी भाषा भी यहां प्रचलित है और इसे मुख्य रूप से पूर्वी मध्य प्रदेश में बोला जाता है। बंगाली भाषा पश्चिमी मध्य प्रदेश में बोली जाती है और यहां के बंगाली समुदाय के लोगों द्वारा बोली जाती है।

मध्य प्रदेश में तेलुगु, मलयालम, तमिल, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी, ओडिया, कन्नड़, मैथिली, अंगिका, नेपाली, और संथाली भाषाएं भी बोली जाती हैं। ये भाषाएं विभिन्न समुदायों और जनजातियों के लोगों द्वारा बोली जाती हैं और इस राज्य की भूमिका में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

इस प्रकार, मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां कई भाषाएं बोली जाती हैं। यहां की भाषाओं में से हिंदी, मराठी, उर्दू, भोजपुरी, बंगाली, तेलुगु, मलयालम, तमिल, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी, ओडिया, कन्नड़, मैथिली, अंगिका, नेपाली, और संथाली प्रमुख हैं। ये भाषाएं इस राज्य की विविधता और समृद्धि को दर्शाती हैं।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– मध्य प्रदेश की भाषाएं
– मध्य प्रदेश में बोली जाने वाली भाषाएं
– मध्य प्रदेश की राजभाषा
– मध्य प्रदेश में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाएं
– मध्य प्रदेश की भाषाई विविधता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »