मध्य प्रदेश में कितने ज्योतिर्लिंग स्थित है?

Spread the love

मध्य प्रदेश में कितने ज्योतिर्लिंग स्थित है?

क्या आपने कभी सोचा है कि मध्य प्रदेश राज्य में कितने ज्योतिर्लिंग स्थित हैं? यह एक रोचक प्रश्न है जिसका उत्तर जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। मध्य प्रदेश राज्य भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है जिसमें धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के कई स्थान स्थित हैं। इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश में स्थित ज्योतिर्लिंगों के बारे में बताएंगे।

मध्य प्रदेश राज्य में कुल मिलाकर 12 ज्योतिर्लिंग स्थित हैं। ये ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के प्रतीक होते हैं और इन्हें शिव भक्तों द्वारा बहुत मान्यता प्राप्त है। यहां हम आपको कुछ ज्योतिर्लिंगों के बारे में बता रहे हैं:

1. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग: यह ज्योतिर्लिंग उज्जैन शहर में स्थित है और यहां भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस ज्योतिर्लिंग को देखने के लिए हर साल लाखों शिव भक्त यहां आते हैं।

2. ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग: यह ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर नगर में स्थित है और यहां भी भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस ज्योतिर्लिंग का नाम ओंकारेश्वर इसलिए है क्योंकि यहां शिव की पूजा के दौरान ओंकार का जाप किया जाता है।

3. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग: यह ज्योतिर्लिंग उज्जैन शहर में स्थित है और यहां भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस ज्योतिर्लिंग को देखने के लिए हर साल लाखों शिव भक्त यहां आते हैं।

4. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग: यह ज्योतिर्लिंग उज्जैन शहर में स्थित है और यहां भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस ज्योतिर्लिंग को देखने के लिए हर साल लाखों शिव भक्त यहां आते हैं।

इसके अलावा भी मध्य प्रदेश राज्य में कई और ज्योतिर्लिंग स्थित हैं जैसे कि महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाकालेश्वर ज्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »