पंजाब का पुराना नाम

Spread the love

पंजाब का पुराना नाम

भारत का उत्तरी भाग पंजाब राज्य के बारे में आपने सुना होगा। यह एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक राज्य है जिसका पुराना नाम ‘सप्त सिंधु’ था। इसका अर्थ होता है ‘सात नदियों का देश’। पंजाब शब्द का उग्रीक शब्द ‘पंज’ और ‘आब’ से बना है, जिसका अर्थ होता है ‘पांच नदियों का देश’। इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां पांच मुख्य नदियाँ हैं – सतलुज, बेस, रावी, चेनाब और जेलम।

पंजाब का इतिहास बहुत प्राचीन है और इसके बारे में कई पुराणिक कथाएं भी हैं। इसे वेदों का भूमि माना जाता है और यहां कई महान धार्मिक स्थल हैं। पंजाब की धरोहर में गुरुद्वारे, मंदिर, मस्जिदें और गुम्बदें शामिल हैं।

पंजाब का पुराना नाम बताते समय, हमें इसके ऐतिहासिक महत्व को भी ध्यान में रखना चाहिए। यहां पर्यटन स्थलों की एक अद्वितीय श्रृंगारिकता है और इसकी संस्कृति और विरासत को बचाने के लिए हमें इसे सम्मानित करना चाहिए।

इस प्रकार, पंजाब का पुराना नाम ‘सप्त सिंधु’ है और यह एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक राज्य है। इसका अर्थ होता है ‘सात नदियों का देश’ और यहां पांच मुख्य नदियाँ हैं। पंजाब की धरोहर में गुरुद्वारे, मंदिर, मस्जिदें और गुम्बदें शामिल हैं। हमें इसके ऐतिहासिक महत्व को समझना चाहिए और इसे सम्मानित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »