नागालैंड जीव क्या है?

Spread the love

नागालैंड जीव क्या है?

नागालैंड जीव एक रहस्यमय प्राणी है जो भारत के उत्तर पूर्वी राज्य नागालैंड में पाया जाता है। यह जीव अपने अद्भुत और विचित्र रंगों के लिए प्रसिद्ध है और इसे देखने के लिए लोग दुनियाभर से इस राज्य की यात्रा करते हैं। नागालैंड जीव को वैज्ञानिक रूप से “Amphiprioninae” के नाम से जाना जाता है। यह एक छोटा सा मछली प्रजाति है जो समुद्री जीवन में पाया जाता है।

नागालैंड जीव का विशेषता यह है कि इसके शरीर के रंग बहुत विविध होते हैं। इसके पीठ और पेट का रंग लाल, नारंगी, पीला, नीला और हरे रंग में हो सकता है। इसके शरीर के इन विभिन्न रंगों की वजह से इसे “नागालैंड जीव” कहा जाता है। यह जीव अपने रंगीन शरीर के कारण बहुत प्रसिद्ध है और इसे देखने के लिए लोग बहुत उत्साहित होते हैं।

नागालैंड जीव का आकार छोटा होता है और इसकी ऊँचाई लगभग ५ सेंटीमीटर होती है। इसके पेट के नीचे एक छोटा सा मुख्य नाली होती है जिसके माध्यम से यह खाना पचाता है। इसका आहार मुख्य रूप से छोटे कीट, जलचर पौधे और अन्य समुद्री जीवों पर आधारित होता है।

नागालैंड जीव को देखने के लिए लोग नागालैंड के समुद्री तटों पर जाते हैं। यह जीव समुद्री पत्थरों और जलचर पौधों के निकट पाया जाता है। इसके रंगीन शरीर को देखकर लोग बहुत प्रभावित होते हैं और इसे अपने घरों में पालने के लिए खरीदते हैं।

इस रंगीन जीव को देखने के लिए लोग नागालैंड के अलावा अन्य देशों में भी यात्रा करते हैं। इसकी खासियत और अद्भुतता के कारण यह जीव विशेष रूप से लोगों की आकर्षण का केंद्र बन गया है।

इस लेख के SEO लंबे कीवर्ड/टैग्स:
– नागालैंड जीव
– नागालैंड के रंगीन जीव
– नागालैंड के समुद्री जीव
– नागालैंड के जलचर प्राणी
– नागालैंड के अम्फिप्रियोनिनी
– नागालैंड के मछली प्रजाति
– नागालैंड के जीवों की खासियत
– नागालैंड के जीवों की विविधता
– नागालैंड के जीवों की ऊँचाई
– नागालैंड के जीवों का आहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »