कोलकाता में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है?

Spread the love

कोलकाता में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है? यह एक बहुत ही रोचक सवाल है जो कोलकाता के चिड़ियाघर के बारे में जानने की इच्छा रखने वाले लोगों के मन में उठता है। चिड़ियाघर एक ऐसा स्थान है जहां हम विभिन्न प्रकार की जानवरों को देख सकते हैं और उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कोलकाता में सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है और इसकी विशेषताओं के बारे में भी चर्चा करेंगे।

कोलकाता में सबसे बड़ा चिड़ियाघर है “आलिपुर चिड़ियाघर”। यह चिड़ियाघर भारतीय राष्ट्रीय चिड़ियाघर परिषद (जो कि अब भारतीय चिड़ियाघर संगठन के रूप में जाना जाता है) द्वारा संचालित किया जाता है। यह चिड़ियाघर 1875 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में यह कोलकाता का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

आलिपुर चिड़ियाघर में आपको विभिन्न प्रकार की जानवरों का आकर्षण मिलेगा। यहां पर्यटक उन्हें नजदीक से देख सकते हैं और उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चिड़ियाघर में आपको बाघ, शेर, हाथी, गिरगिट, बंदर, जंगली सुअर, जीराफ, उड़ने वाले पक्षी और अन्य जानवरों का दर्शन करने का मौका मिलेगा।

आलिपुर चिड़ियाघर कोलकाता के लोगों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है और यहां हर साल बहुत सारे पर्यटक आते हैं। इसकी वजह से यह चिड़ियाघर कोलकाता का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है। यहां आपको जानवरों के अलावा बगीचे, फाउंटेन, झूले और खाद्य संग्रहालय भी देखने को मिलेंगे।

इस चिड़ियाघर का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होता है और यह हर सप्ताह के सात दिन खुला रहता है। आप यहां आकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक अद्भुत और मनोहारी दिन बिता सकते हैं।

चिड़ियाघर, कोलकाता, चिड़ियाघर के बारे में, कोलकाता में सबसे बड़ा चिड़ियाघर, आलिपुर चिड़ियाघर, चिड़ियाघर के विशेषताएं, कोलकाता के पर्यटन स्थल, चिड़ियाघर के जानवर, कोलकाता के प्रमुख पर्यटन स्थल, चिड़ियाघर का समय, चिड़ियाघर के बगीचे, चिड़ियाघर के फाउंटेन, चिड़ियाघर के खाद्य संग्रहालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »