कोलकाता में खाने में क्या फेमस है?

Spread the love

कोलकाता में खाने में क्या फेमस है?

कोलकाता, भारत का एक प्रमुख शहर है जो अपने ऐतिहासिकता, संस्कृति और खाने की विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यहां के खाने की विविधता और स्वाद का आनंद लेने के लिए लोग यहां आते हैं। इस लेख में हम आपको कोलकाता में खाने में क्या फेमस है इसके बारे में बताएंगे।

जब बात कोलकाता के खाने की आती है, तो पहले नंबर पर रसगुल्ला आता है। यह बंगाली मिठाई है जो दूध, चीनी और सूजी से बनती है। इसका स्वाद बेमिसाल होता है और यह देश-विदेश में बहुत प्रसिद्ध है। रसगुल्ला को ठंडे ठंडे खाने से खाने का मजा दुगुना हो जाता है।

अगर आप नॉन-वेज खाने के शौकीन हैं, तो कोलकाता में मुस्लिम बिरयानी का स्वाद जरूर चखना चाहिए। यहां की बिरयानी अपने विशेष मसालों और स्वादिष्ट अरोमा के लिए प्रसिद्ध है। यहां की बिरयानी में गोश्त, चावल, मसाले और दही का मिश्रण होता है जो इसे एकदम खास बनाता है।

कोलकाता में एक और प्रसिद्ध व्यंजन है कटलेट। यह एक प्रकार का शामी कबाब है जो मटन, आलू और मसालों से बनता है। इसे गर्मा गर्म खाने का मजा ही कुछ और होता है। कोलकाता में यह व्यंजन सड़क की दुकानों पर आसानी से मिल जाता है और इसे लोग बड़े शौक से खाते हैं।

अगर आप देसी खाने के शौकीन हैं, तो कोलकाता में पूरी सब्जी का स्वाद जरूर चखना चाहिए। यह एक प्रकार की फ्राइड ब्रेड होती है जिसे आप आलू, मटर और मसालों के साथ परोसा जाता है। इसे गर्मा गर्म खाने का मजा ही कुछ और होता है।

इसके अलावा, कोलकाता में आपको बहुत सारे रेस्टोरेंट्स और दुकानें मिलेंगी जहां आप अन्य व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं। यहां आपको चाय, समोसे, चाट, फिश टिक्का, रोल, दही वड़ा, और बहुत कुछ मिलेगा।

इस लेख के लिए चुने गए SEO Long keywords/tags:
– कोलकाता में खाने की विविधता
– कोलकाता के प्रसिद्ध व्यंजन
– रसगुल्ला की पहचान
– मुस्लिम बिरयानी का स्वाद
– कोलकाता के प्रसिद्ध कटलेट
– पूरी सब्जी का स्वाद
– कोलकाता में खाने की विकल्प
– चाय, समोसे, चाट, फिश टिक्का, रोल, दही वड़ा

इस तरह से, कोलकाता में खाने की विविधता और स्वाद का आनंद लेने के लिए आपको यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों का अवश्य स्वाद लेना चाहिए। यहां के खाने की विकल्प आपको खुद को खुश करने के लिए पर्याप्त हैं। तो आइए, कोलकाता के खाने का स्वाद चखने के लिए इस शहर की यात्रा पर निकलें और इसका आनंद उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »