कोलकाता में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Spread the love

कोलकाता में कौन सी भाषा बोली जाती है? (What language is spoken in Kolkata?)

कोलकाता, पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी है और यह भारत की सबसे बड़ी महानगरी है। यहां विभिन्न धर्म, संस्कृति और भाषाओं का एक मिश्रण है। कोलकाता एक विविधतापूर्ण नगर है जहां अनेक भाषाएं बोली जाती हैं।

कोलकाता में प्रमुख भाषा बंगाली है, जो पश्चिम बंगाल राज्य की आधिकारिक भाषा है। यहां बंगाली भाषा के अलावा अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं, जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, उड़िया, तेलगु, मराठी, तमिल, गुजराती, पंजाबी, उर्दू और नेपाली।

कोलकाता में बंगाली भाषा की बोली जाने वाली विभिन्न उपभाषाएं भी हैं, जैसे कि कोलकाता बंगाली, पूर्वी बंगाली, पश्चिमी बंगाली, बंगाली हिन्दी, बंगाली उर्दू आदि। यहां बंगाली भाषा के विभिन्न शैलियों और उच्चारणों का भी विशेष महत्व है।

कोलकाता में हिंदी भी एक प्रमुख भाषा है, जो भारत की राष्ट्रीय भाषा है। यहां हिंदी भाषा के अलावा अन्य उपभाषाएं भी बोली जाती हैं, जैसे कि बंगाली हिंदी, उच्चारण वाली हिंदी, दक्षिणी हिंदी आदि।

कोलकाता में अंग्रेजी भी एक प्रमुख भाषा है, जो व्यापार, शिक्षा और सरकारी कार्यों में उपयोग होती है। यहां अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं, जैसे कि हिंदी-अंग्रेजी, बंगाली-अंग्रेजी, उड़िया-अंग्रेजी, तेलगु-अंग्रेजी आदि।

कोलकाता में अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं, जैसे कि उड़िया, तेलगु, मराठी, तमिल, गुजराती, पंजाबी, उर्दू और नेपाली। यहां अनेक भाषाओं के बोलने वाले लोग रहते हैं और इसलिए कोलकाता एक भाषाओं का संग्रहालय कहलाता है।

इसलिए, कोलकाता में विभिन्न भाषाओं का एक संग्रह है और यहां भाषाओं की विविधता देखी जा सकती है। यहां बंगाली, हिंदी, अंग्रेजी, उड़िया, तेलगु, मराठी, तमिल, गुजराती, पंजाबी, उर्दू और नेपाली जैसी भाषाएं बोली जाती हैं।

SEO Long Keywords/Tags in Hindi:
– कोलकाता में भाषाओं की विविधता
– कोलकाता में कौन सी भाषा बोली जाती है
– कोलकाता में भाषाओं का संग्रहालय
– कोलकाता में बंगाली भाषा
– कोलकाता में हिंदी भाषा
– कोलकाता में अंग्रेजी भाषा
– कोलकाता में उड़िया भाषा
– कोलकाता में तेलगु भाषा
– कोलकाता में मराठी भाषा
– कोलकाता में तमिल भाषा
– कोलकाता में गुजराती भाषा
– कोलकाता में पंजाबी भाषा
– कोलकाता में उर्दू भाषा
– कोलकाता में नेपाली भाषा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »