कोलकाता में कितनी ठंड पड़ती है?

Spread the love

कोलकाता में कितनी ठंड पड़ती है? यह एक बहुत ही रोचक सवाल है जो बहुत से लोगों के मन में उठता है। कोलकाता, पश्चिम बंगाल की राजधानी है और यहां के मौसम का अपना अलग ही चर्चा है। यहां के मौसम की ठंड के बारे में जानने के लिए, हमें इस शहर के मौसम के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए।

कोलकाता भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उष्णकटिबंधीय मौसम क्षेत्र में स्थित है। यहां का मौसम तीन मुख्य मौसमों में बंटा हुआ है – गर्मी, बरसात और सर्दी। गर्मी के महीनों में, यानी मार्च से जून तक, कोलकाता में तापमान बहुत उच्च होता है। इस समय यहां का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। यहां की गर्मी बहुत अधिक और उमस भरी होती है, जिसके कारण लोगों को बहुत असहज महसूस होता है।

बरसात के महीनों में, यानी जून से सितंबर तक, कोलकाता में मॉनसून का मौसम रहता है। इस समय यहां बारिश की मात्रा बहुत अधिक होती है और तापमान कम होता है। यहां की बरसात बहुत ही रोमांचक और सुंदर होती है, जिसके कारण लोग इसे खूबसूरती से देखने का आनंद लेते हैं।

सर्दी के महीनों में, यानी अक्टूबर से फरवरी तक, कोलकाता में ठंड का मौसम रहता है। इस समय यहां का तापमान बहुत ही शीतल होता है और यहां की ठंड बहुत अधिक होती है। इस समय यहां के लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं और अपने घरों में गर्मी बनाने के लिए उचित उपाय अपनाते हैं।

इस प्रकार, कोलकाता में ठंड पड़ने की दर बहुत अधिक होती है और यहां का मौसम बहुत ही अस्थिर होता है। इसलिए, यदि आप कोलकाता जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको ठंड के लिए तैयार रहना चाहिए।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– कोलकाता में ठंड का मौसम
– कोलकाता में ठंड की दर
– कोलकाता में मौसम की जानकारी
– कोलकाता का गर्मी का मौसम
– कोलकाता में बरसात का मौसम
– कोलकाता में सर्दी का मौसम
– कोलकाता में मौसम के महीने
– कोलकाता में तापमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »