पंजाब राज्य में कौन कौन से जिले हैं?

Spread the love

पंजाब राज्य में कौन कौन से जिले हैं?

पंजाब राज्य भारत के उत्तरी भाग में स्थित है और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है। यहां पर कई जिले हैं जो इस राज्य की विविधता और समृद्धि का प्रतीक हैं। पंजाब राज्य में कुल मिलाकर 22 जिले हैं। इन जिलों में से हर एक जिले का अपना एक विशेषता होती है और इनकी अलग-अलग पहचान होती है।

पंजाब राज्य का प्रमुख जिला अमृतसर है। यह जिला पंजाब की धार्मिक और सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है। यहां पर स्थित हरमंदिर साहिब, जिसे स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है, दुनिया भर में अपनी खास पहचान बनाई हुई है। इसके अलावा, अमृतसर में जलियांवाला बाग भी स्थित है, जहां पर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हुए दर्दनाक हत्याकांड की याद दिलाई जाती है।

दूसरे प्रमुख जिले में जालंधर है। यह जिला पंजाब की आर्थिक और वाणिज्यिक राजधानी माना जाता है। यहां पर विभिन्न उद्योगों का विकास हुआ है और यह एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र है। जालंधर में भी कई प्रमुख धार्मिक स्थल हैं, जैसे कि देवी तलाब मंदिर और श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा।

इसके अलावा, पंजाब राज्य में और भी कई जिले हैं जैसे कि लुधियाना, पटियाला, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, बठिंडा, मोगा, फाजिलका, रूपनगर, तरनतारन, शहीद भगत सिंह नगर, फिरोजपुर, गुरदासपुर, बरनाला, संगरूर, नवांशहर, होशियारपुर, मुक्तसर, श्री मुक्तसर साहिब, श्री फरीदकोट साहिब, श्री फतेहगढ़ साहिब, और श्री फाजिलका साहिब।

यह सभी जिले पंजाब राज्य की समृद्धि और विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। इन जिलों में विभिन्न सांस्कृतिक, धार्मिक, ऐतिहासिक और पर्यटन स्थल हैं जो देश और विदेश से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। पंजाब राज्य के जिलों की विविधता और समृद्धि ने इसे एक विशेष स्थान प्रदान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »