पंजाब को पंजाब नाम क्यों मिला?

Spread the love

पंजाब को पंजाब नाम क्यों मिला?

हमारे देश भारत का उत्तरी भाग पंजाब राज्य के नाम से प्रसिद्ध है। पंजाब शब्द का अर्थ होता है ‘पांच नदियों का देश’। यह नाम पंजाब को उसके भूगोलिक स्थान के कारण मिला है। पंजाब राज्य को उत्तरी और पश्चिमी भारत में स्थित होने के कारण इसे ‘पांच नदियों का देश’ कहा जाता है।

पंजाब राज्य की सीमाएं भारतीय राज्य हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान और पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त से मिलती हैं। इसके अलावा, यहां पांच मुख्य नदियाँ हैं – सतलुज, बेस, रावी, चेनाब और जेलम। इन पांच नदियों के मिलने से पंजाब का भूगोल विशेष रूप से प्रभावित होता है।

पंजाब का नाम इसके भूगोलिक स्थान के साथ-साथ इसकी संस्कृति, भाषा और इतिहास से भी जुड़ा हुआ है। पंजाब राज्य की संस्कृति बहुत धर्मीय और रंगीन होती है। यहां के लोग अपनी भाषा पंजाबी में बात करते हैं और इसकी लोक संस्कृति में भी विशेष रूप से गर्व है।

पंजाब को पंजाब नाम मिलने के पीछे एक और कारण भी है। इस राज्य की जनसंख्या में सिख धर्म के अनुयायों का बहुत बड़ा हिस्सा है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने इस भूमि पर अपना आध्यात्मिक संदेश फैलाया था। इसलिए, पंजाब को ‘सिखों का देश’ भी कहा जाता है।

समाप्ति में, पंजाब को पंजाब नाम मिलने के पीछे भूगोलिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कारण हैं। यह एक ऐसा राज्य है जिसका नाम उसके विशेषताओं को दर्शाता है और जिसे लोग गर्व से अपना घर मानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »