पंजाब का असली नाम क्या है?

Spread the love

पंजाब का असली नाम क्या है?

हमारे देश भारत का उत्तरी भाग पंजाब राज्य के रूप में जाना जाता है। पंजाब शब्द का अर्थ होता है “पांच नदियों का देश”। यह नाम पंजाब को उन पांच नदियों के कारण मिला है जो इस क्षेत्र में बहती हैं। ये पांच नदियाँ हैं – बेस, चेनाब, रावी, सतलुज और झेलम।

पंजाब का असली नाम पहले प्राचीन काल में ‘सप्त सिंधु’ था। इसका अर्थ होता है “सात नदियों का देश”। इस क्षेत्र में सात मुख्य नदियाँ बहती हैं – बेस, चेनाब, रावी, सतलुज, झेलम, बियास और गग्गर। इन सात नदियों के मिलने से प्राचीन काल में इस क्षेत्र को ‘सप्त सिंधु’ कहा जाता था।

इसके बाद मुग़ल सम्राट बाबर ने इस क्षेत्र को अपने साम्राज्य में शामिल किया और इसे ‘पंजाब’ कहा। बाबर के समय में इस क्षेत्र में पांच मुख्य नदियाँ बहती थीं, इसलिए उन्होंने इसे ‘पंजाब’ यानी “पांच नदियों का देश” कहा। इसके बाद से ही यह नाम पंजाब के रूप में प्रचलित हुआ है और आज भी यह नाम इस राज्य को पहचानने के लिए उपयोग होता है।

इस प्रकार, पंजाब का असली नाम ‘सप्त सिंधु’ था, जो “सात नदियों का देश” का अर्थ होता है। बाद में इसे मुग़ल सम्राट बाबर ने ‘पंजाब’ यानी “पांच नदियों का देश” कहा और यह नाम आज भी इस राज्य को पहचानने के लिए प्रयोग होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »