नागालैंड में कितनी भाषाएँ प्रचलित हैं?

Spread the love

नागालैंड में कितनी भाषाएँ प्रचलित हैं?

नागालैंड, भारत का एक राज्य है जो अपनी विविधता और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। यहां अनेक जनजातियों का निवास होने के कारण, यहां कई भाषाएँ बोली जाती हैं। नागालैंड में कुल मिलाकर 17 भाषाएँ प्रचलित हैं। इनमें से कुछ मुख्य भाषाएँ हैं जो यहां के लोगों द्वारा बोली जाती हैं।

1. अंगामी: यह नागालैंड की सबसे बड़ी जनसंख्या वाली जनजाति है और इसी के द्वारा अंगामी भाषा बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के विभिन्न हिस्सों में बोली जाती है और इसे लिखित रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

2. सेमा: सेमा भाषा नागालैंड के जनसंख्या के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी जनजाति की भाषा है। यह भाषा नागालैंड के कोहिमा और जगीर जिलों में बोली जाती है।

3. अो: अो भाषा नागालैंड के मोकोकचुंग जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

4. लोथा: लोथा भाषा नागालैंड के वोका जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

5. अंगामी नागा: यह भाषा नागालैंड के अंगामी जिले में बोली जाती है और इसे अंगामी नागा भाषा के रूप में भी जाना जाता है।

6. चंग: चंग भाषा नागालैंड के चंग जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

7. खोच: खोच भाषा नागालैंड के खोच जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

8. रंगमो: रंगमो भाषा नागालैंड के मोकोकचुंग जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

9. फांग: फांग भाषा नागालैंड के फांग जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

10. यिंगयोंग: यिंगयोंग भाषा नागालैंड के वोका जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर नागालैंडी भाषा के रूप में जानी जाती है।

11. अंगामी नागा: यह भाषा नागालैंड के अंगामी जिले में बोली जाती है और इसे अंगामी नागा भाषा के रूप में भी जाना जाता है।

12. चंग: चंग भाषा नागालैंड के चंग जिले में बोली जाती है। यह भाषा नागालैंड के अन्य भाषाओं के साथ मिलकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »