नागालैंड की मुख्य जनजाति कौन सी है?

Spread the love

नागालैंड भारत का एक राज्य है जो पूर्वी हिमालय की गोद में स्थित है। यह राज्य अपनी जनजातियों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिनमें से एक मुख्य जनजाति है। तो कौन सी है वह जनजाति जो नागालैंड की मुख्य है? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए हमें इस विषय पर गहराई से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

नागालैंड एक ऐसा राज्य है जहां विभिन्न जनजातियाँ बसती हैं। इनमें से अंगामी, आओ और सेमा जनजाति नागालैंड की मुख्य जनजातियों में से कुछ हैं। यहां तक कि इन जनजातियों के अलावा भी कई और जनजातियाँ हैं जो इस राज्य में बसती हैं।

अंगामी जनजाति नागालैंड की सबसे बड़ी जनजाति मानी जाती है। यह जनजाति नागालैंड के विभिन्न हिस्सों में बसी हुई है और अपनी विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है। इस जनजाति की भाषा अंगामी है और वे अपनी परंपरागत संगीत, नृत्य और कला के लिए भी जानी जाती हैं।

आओ जनजाति भी नागालैंड की मुख्य जनजातियों में से एक है। यह जनजाति नागालैंड के विभिन्न जिलों में बसी हुई है और अपनी विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है। आओ जनजाति की भाषा आओ है और वे अपनी परंपरागत गाने, नृत्य और कला के लिए भी मशहूर हैं।

सेमा जनजाति भी नागालैंड की मुख्य जनजातियों में से एक है। यह जनजाति नागालैंड के विभिन्न जिलों में बसी हुई है और अपनी विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है। सेमा जनजाति की भाषा सेमा है और वे अपनी परंपरागत संगीत, नृत्य और कला के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

इस प्रकार, नागालैंड राज्य में विभिन्न जनजातियाँ बसती हैं और इनमें से अंगामी, आओ और सेमा जनजाति नागालैंड की मुख्य जनजातियों में से कुछ हैं। यह जनजातियाँ अपनी विशेषताओं, भाषा, संगीत, नृत्य और कला के लिए प्रसिद्ध हैं। इन जनजातियों का अपना महत्वपूर्ण स्थान है और वे नागालैंड की सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा हैं।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– नागालैंड की मुख्य जनजाति
– नागालैंड के जनजातियाँ
– अंगामी जनजाति
– आओ जनजाति
– सेमा जनजाति
– नागालैंड की सांस्कृतिक धरोहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »