चंद्रयान 3 कहां लॉन्च हुआ?

Spread the love

चंद्रयान 3 कहां लॉन्च हुआ?

चंद्रयान 3, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (आईएसरो) द्वारा विकसित और निर्मित एक अंतरिक्ष मिशन है। यह भारत का तीसरा चंद्रमा मिशन है और इसका मुख्य उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर विज्ञान और तकनीकी अध्ययन करना है। चंद्रयान 3 का लॉन्च भारत के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से हुआ है।

चंद्रयान 3 का लॉन्च दिनांक 22 जनवरी 2023 को हुआ था। यह अंतरिक्ष मिशन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। इस मिशन के तहत, चंद्रयान 3 चंद्रमा की उपग्रह बनाने का प्रयास करेगा और चंद्रमा की सतह पर विज्ञान और तकनीकी अध्ययन करेगा।

चंद्रयान 3 का मुख्य उद्देश्य चंद्रमा की उपग्रह बनाना है। इसके लिए, चंद्रयान 3 में एक रोवर शामिल होगा जो चंद्रमा की सतह पर गश्त करेगा और वैज्ञानिक अध्ययन करेगा। इसके अलावा, चंद्रयान 3 में एक लैंडर भी होगा जो चंद्रमा की सतह पर स्थापित होगा और वैज्ञानिक उपकरणों को चंद्रमा की सतह पर छोड़ेगा।

चंद्रयान 3 का लॉन्च भारत के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से हुआ है। यह अंतरिक्ष केंद्र तमिलनाडु राज्य के श्रीहरिकोटा नामक स्थान पर स्थित है। चंद्रयान 3 को जीएसएलवी मार्क III रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किया गया है।

चंद्रयान 3 के लॉन्च के बाद, इसका मुख्य उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर विज्ञान और तकनीकी अध्ययन करना है। इसके लिए, चंद्रयान 3 में विभिन्न वैज्ञानिक उपकरण स्थापित किए गए हैं जो चंद्रमा की सतह की जांच करेंगे। इसके अलावा, चंद्रयान 3 चंद्रमा की सतह पर रोवर के माध्यम से गश्त करेगा और वैज्ञानिक अध्ययन करेगा।

चंद्रयान 3, भारत के अंतरिक्ष मिशन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इस मिशन के माध्यम से भारत चंद्रमा की सतह पर विज्ञान और तकनीकी अध्ययन करने का प्रयास कर रहा है। चंद्रयान 3 के लॉन्च से पहले भारत ने चंद्रयान 1 और चंद्रयान 2 मिशन भी सफलतापूर्वक पूरा किए हैं। चंद्रयान 3 के माध्यम से भारत अंतरिक्ष अनुसंधान में एक बड़ा कदम आगे बढ़ा रहा है।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– चंद्रयान 3 लॉन्च तिथि
– चंद्रयान 3 लॉन्च स्थान
– चंद्रयान 3 अंतरिक्ष मिशन
– चंद्रयान 3 का मुख्य उद्देश्य
– चंद्रयान 3 रोवर
– चंद्रयान 3 लैंडर
– चंद्रयान 3 वैज्ञानिक उपकरण
– चंद्रयान 3 चंद्रमा की सतह पर विज्ञान
– चंद्रयान 3 भारत का अंतरिक्ष मिशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »