कोलकाता में कितने सेतु हैं?

Spread the love

कोलकाता में कितने सेतु हैं?

कोलकाता, पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी है और यह भारत का एक प्रमुख शहर है। यह शहर अपनी सुंदरता, सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। कोलकाता नदी किनारे स्थित है और इसके बारे में एक रोचक प्रश्न है कि कोलकाता में कितने सेतु हैं?

कोलकाता में कई सेतु हैं जो शहर को अन्य क्षेत्रों से जोड़ते हैं। यहां कुछ प्रमुख सेतुओं के बारे में बताया जाएगा:

1. विद्यासागर सेतु: यह सेतु हुगली नदी पर स्थित है और कोलकाता को हावड़ा और हावड़ा को कोलकाता से जोड़ता है। यह सेतु विद्यासागर पुल के नाम से भी जाना जाता है।

2. राबिन्द्रा सेतु: यह सेतु राबिन्द्रा सेतु पुल के नाम से भी जाना जाता है और हुगली नदी पर स्थित है। यह सेतु कोलकाता को विद्यासागर सेतु के साथ जोड़ता है।

3. विवेकानंदा सेतु: यह सेतु विवेकानंदा सेतु पुल के नाम से भी जाना जाता है और हुगली नदी पर स्थित है। यह सेतु कोलकाता को राबिन्द्रा सेतु के साथ जोड़ता है।

4. नवरात्ना सेतु: यह सेतु नवरात्ना सेतु पुल के नाम से भी जाना जाता है और हुगली नदी पर स्थित है। यह सेतु कोलकाता को विवेकानंदा सेतु के साथ जोड़ता है।

ये थे कुछ प्रमुख सेतुएं जो कोलकाता में स्थित हैं। इन सेतुओं के माध्यम से लोग आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं और यह शहर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

SEO Long keywords/tags in Hindi:
– कोलकाता के सेतु
– कोलकाता में सेतुओं की संख्या
– कोलकाता के पुल
– हुगली नदी पर सेतु
– विद्यासागर सेतु
– राबिन्द्रा सेतु
– विवेकानंदा सेतु
– नवरात्ना सेतु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »